PM Kisan: पीएम किसान योजना की नई लिस्ट जारी, जल्दी यहाँ से नाम चेक करें

 

PM Kisan Beneficiary List 2024: पीएम किसान योजना की नई लिस्ट जारी, जल्दी यहाँ से नाम चेक करें




हमारे देश की सरकार छोटे और गरीब किसानों को हर वर्ष 6000 रूपए की मदद देती है। बताते चलें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नाम से एक योजना चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत साल में तीन किस्तों के द्वारा किसानों को वित्तीय सहायता की जाती है।

यहां आपको हम बताते चलें कि इस योजना का फायदा जो किसान ले रहे हैं इन्हें अब तक 17 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। ऐसे में पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट को चेक करना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है।


आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को जांचने के बाद योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे कि किस प्रकार से आप इस लाभार्थी सूची को ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकते हैं। ‌
PM Kisan Beneficiary List 2024

देश के किसानों की खराब स्थिति देखते हुए साल 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना को आरंभ किया गया था। यह योजना ऐसे किसानों के लिए राहत भरी योजना है जो अत्यधिक गरीबी से गुजर रहे हैं।

इस तरह से जो किसान पात्रता रखते हैं इन्हें हर साल सरकार की तरफ से 6 हजार रुपए की वित्तीय मदद दी जाती है। बताते चलें कि यह धनराशि एक साथ नहीं बल्कि तीन किस्तों में प्रदान की जाती है।


अब तक इस योजना के माध्यम से किसानों को 17 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। और अब अगली किस्त यानी 18वीं इंस्टॉलमेंट जारी की जाएगी। परंतु इसका फायदा केवल ऐसे किसानों को मिलेगा जिनके नाम पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में सम्मिलित किए गए होंगे। ‌

इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ लेते हैं तो आपको बेनिफिशियरी लिस्ट को एक बार जरूर देखना चाहिए। इस लाभार्थी सूची को आप अपने मोबाइल का उपयोग करके घर बैठे ही देख सकते हैं।

पीएम किसान योजना की जानकारी

हमारे देश में रहने वाले छोटे और गरीब किसानों को सरकार की तरफ से डायरेक्ट आर्थिक मदद दी जाती है। ऐसा निर्णय सरकार ने इसलिए लिया है क्योंकि किसानों की स्थिति आज भी काफी अधिक दयनीय बनी हुई है। खास तौर से ऐसे किसान जो गरीब हैं और लघु किसान हैं।

तो इसलिए हमारे प्रधानमंत्री ने गरीब किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को आरंभ किया है। इस प्रकार से पूरे साल भर में 3 बार 2000-2000 की राशि किसानों को दी जाती है। इससे किसानों की कुछ ज़रूरतें पूरी हो जाती हैं और इन्हें समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ता।

पीएम किसान योजना के लिए पात्रता

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में सिर्फ ऐसे किसानों का ही नाम सम्मिलित किया जाएगा जो कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करते होंगे जैसे :-

आवेदक व्यक्ति केवल कृषि पृष्ठभूमि से संबंधित होना जरूरी है।
योजना के अंतर्गत केवल देश के लघु और सीमांत कृषकों को ही लाभ दिया जाएगा।
किसान के परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी पद पर काम ना करता हो।
आवेदक किसान को यदि पेंशन मिलती है तो इसकी धनराशि 10 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ‌
संपूर्ण परिवार की सालाना इनकम 2 लाख रुपए तक हो या फिर इससे कम होनी जरूरी है।

पीएम किसान की बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

यदि आपको Pm kisan बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करनी है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित सभी बातों को फॉलो करना है :-

बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाइए।
अब यहां पर आपको इसके होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर लिखा हुआ दिखाई देगा।
आप इसमें चले जाइए और फिर आप बेनिफिशियरी लिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
अब आप यहां पर अपना कुछ विवरण जैसे राज्य, जिला, गांव, ब्लॉक आदि को सिलेक्ट करके फिर गेट रिपोर्ट का बटन दबा दीजिए।
गेट रिपोर्ट वाले बटन को दबाते ही आपके सामने पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट आ जाएगी।
तो इस लाभार्थी सूची में अब आप सरलता के साथ अपना नाम ढूंढ कर योजना का लाभ ले सकते हैं।




-: Rohit yadav

मेरा नाम रोहित यादव है और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखक हूं। मैं पिछले 2 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं। इस समय में India News प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रहा हूं।

         _____________**********_____________*********






Powered by Blogger.